Email Stopped Syncing on Android?

आपका फ़ोन घंटों से बेकार पड़ा है और आपने आने वाले ईमेल के लिए एक भी स्वर नहीं सुना है। यदि यह असामान्य है, तो आपके पास एक मुद्दा हो सकता है: आपका एंड्रॉइड फोन संभवतः आपके ईमेल को सिंक्रनाइज़ नहीं कर रहा है, और इसलिए आप वास्तव में अपने डिवाइस पर कोई संदेश प्राप्त नहीं कर रहे हैं।

इस तरह के मुद्दे आपको महत्वपूर्ण ईमेल पर याद कर सकते हैं, जो कि एक महंगा मुद्दा हो सकता है यदि आप इसे जल्दी से हल नहीं करते हैं। सौभाग्य से, हम आपको ठीक करने के तरीके दिखाएंगे जब आपका ईमेल आपके एंड्रॉइड डिवाइस पर सिंक नहीं करेगा।

1. सुनिश्चित करें कि स्वचालित ईमेल सिंक सक्षम है
अधिकांश ईमेल क्लाइंट में स्वचालित सिंक सक्षम है जिससे आप बिना किसी देरी के ईमेल प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आपने ईमेल सिंक से संबंधित कोई सेटिंग बदल दी है, तो यह प्रभावित कर सकता है कि ऐप आपके ईमेल को कैसे सिंक करते हैं।

आप यह देख सकते हैं कि ऐसा क्यों है कि आपके ईमेल आपके ईमेल ऐप में ऑटो-सिंक विकल्प को सक्षम करके सिंक नहीं कर रहे हैं। एप्लिकेशन को तब स्वचालित रूप से नए ईमेल की तलाश करनी चाहिए और आपको यह बताना चाहिए कि नया संदेश कब आता है।

आप अपने ईमेल ऐप के सेटिंग मेनू से ऑटो-सिंक को सक्षम कर सकते हैं। यहां हम बताते हैं कि इसे Gmail में कैसे किया जाता है, लेकिन यह कदम अन्य ईमेल ग्राहकों के लिए समान होना चाहिए:

अपना ईमेल ऐप लॉन्च करें, जैसे जीमेल।
शीर्ष-बाएँ कोने में हैमबर्गर आइकन टैप करें और सेटिंग्स का चयन करें।
एक ईमेल खाता चुनें, यदि आपके फोन में कई खाते हैं।
नीचे स्क्रॉल करें और सुनिश्चित करें कि सिंक जीमेल या एक समान विकल्प सक्षम है।

2. एक मैनुअल ईमेल सिंक करें
यदि स्वचालित सिंक किसी कारण से काम नहीं करेगा, तो आपके फ़ोन में मैन्युअल सिंक करने का विकल्प होता है। यह आपके ईमेल ऐप को आपके डिवाइस में नए ईमेल सिंक करने, खोजने और डाउनलोड करने के लिए मजबूर करता है।

यह विकल्प नियमित सिंक की तरह ही काम करता है, इसके अलावा आपको मैन्युअल रूप से सेटिंग में जाकर एक विकल्प पर टैप करना होगा। इसे करने के लिए:

अपने फोन पर सेटिंग ऐप खोलें और अकाउंट्स चुनें।
वह ईमेल खाता चुनें जहां आपके समन्‍वयन समस्‍याएं हैं।
उन सभी सुविधाओं को देखने के लिए खाता सिंक विकल्प पर टैप करें जिन्हें आप सिंक कर सकते हैं।
अपनी स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने पर तीन-बिंदुओं को टैप करें और अब सिंक चुनें।

आपका फोन आपके ईमेल सहित आपके डेटा को सिंक करना शुरू कर देगा।
यदि कोई नया ईमेल उपलब्ध है, तो आपको उन्हें अपने ईमेल क्लाइंट में देखना चाहिए।
3. अपने Android डिवाइस का संग्रहण साफ़ करें
जब आपका फोन एक ईमेल डाउनलोड करता है, तो यह आपके फोन की मेमोरी में कुछ जगह लेता है। यदि आप अपने फोन पर स्टोरेज से बाहर चल रहे हैं, तो हो सकता है कि आपके ईमेल सिंक नहीं कर रहे हों (विशेषकर यदि आप बड़े अनुलग्नक के साथ ईमेल डाउनलोड करने का प्रयास कर रहे हैं)।

शुक्र है, आप अपने फ़ोन से अनावश्यक फ़ाइलों को हटाकर इसे ठीक कर सकते हैं:

सेटिंग्स ऐप खोलें और स्टोरेज पर टैप करें।
आप अपने डिवाइस पर कुल और उपलब्ध मेमोरी स्पेस देखेंगे।
उन फाइल्स को खोजने के लिए स्पेस फ्री टैप करें जिन्हें आप अपने डिवाइस पर स्पेस बनाने के लिए हटा सकते हैं।

सभी एंड्रॉइड फोन में स्पेस-हॉगिंग फ़ाइलों को खोजने और निकालने का विकल्प नहीं होता है। यदि आपका यह नहीं है, तो Android पर स्थान खाली करने के अन्य तरीकों का पता लगाएं।

4. सुनिश्चित करें कि सही पासवर्ड आपके ईमेल ऐप में दर्ज किया गया है
जब आप अपने ईमेल खाते के लिए पासवर्ड बदलते हैं, तो आपको इसे अपने फोन पर ईमेल ऐप में भी अपडेट करना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका फोन नए ईमेल को सिंक करने में सक्षम नहीं होगा, क्योंकि ऐसा करने के लिए उसके पास प्राधिकरण नहीं है।

आप अपना ईमेल ऐप खोलकर और अपना नया पासवर्ड दर्ज करके इस समस्या को ठीक कर सकते हैं। ऐप फिर ईमेल सर्वर से जुड़ जाएगा और आपके लिए नए संदेश लाएगा।

जब भी आप इसके लिए पासवर्ड बदलते हैं, तो उस खाते का उपयोग करने के लिए याद रखें।

5. अपने ईमेल ऐप के लिए कैश और डेटा साफ़ करें
आपके डिवाइस के सभी ऐप की तरह, आपका ईमेल ऐप आपके फोन पर डेटा और कैश फ़ाइलों को बचाता है। हालांकि ये फाइलें आम तौर पर किसी भी समस्या का कारण नहीं बनती हैं, यह देखने के लिए उन्हें साफ करने के लायक है कि क्या यह आपके एंड्रॉइड डिवाइस पर ईमेल सिंक समस्या को ठीक करता है।

डेटा और कैश फ़ाइलों को हटाने से आपके ईमेल नहीं हटेंगे; आपके ईमेल आपके ईमेल प्रदाता के सर्वर पर संग्रहीत हैं। कैश साफ़ करने के लिए:

सेटिंग्स ऐप तक पहुंचें और ऐप्स और सूचनाओं पर टैप करें।
अपना ईमेल ऐप ढूंढें, जैसे जीमेल, और उस पर टैप करें।
स्टोरेज विकल्प पर टैप करें।
आप देखेंगे कि आपका ईमेल ऐप कितनी जगह का उपयोग करता है। कैश्ड डेटा को हटाने के लिए क्लियर कैश पर टैप करें। आप चाहें तो Clear Storage को भी सलेक्ट कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह आपके फोन से ऐप के सभी डेटा को हटा देगा जैसे कि आपने इसे रीइंस्टॉल किया हो। आपको फिर से साइन इन करना होगा और अपने संदेशों का प्रारंभिक सिंक करना होगा।

अपना ईमेल ऐप खोलें और ज़रूरत पड़ने पर इसे फिर से कॉन्फ़िगर करें।
6. अपना ईमेल ऐप अपडेट करें
सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए, आपको अपने ऐप्स को अद्यतित रखना चाहिए। यदि आपके ईमेल ऐप को अपडेट किए कुछ समय हो गया है, तो अपडेट उपलब्ध होने पर यह प्ले स्टोर में देखने लायक है।

नए अपडेट ऐप में कई मौजूदा बग्स को ठीक करते हैं। यदि इस तरह के बग के कारण आपके ईमेल सिंक नहीं हो रहे हैं, तो यह आपके लिए समस्या को ठीक कर देगा:

अपने फोन पर प्ले स्टोर लॉन्च करें।
खोज सुविधा का उपयोग करके अपने ईमेल ऐप की खोज करें, या बाएं साइडबार को खोलें और लंबित अपडेट वाले एप्लिकेशन देखने के लिए My & गेम्स पर टैप करें।

यदि कोई अपडेट उपलब्ध है, तो अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए अपडेट पर टैप करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *